हिंदुस्तान को मिली बड़ी कामयाबी, देश को मिला ये नया हथियार .... ....

हिंदुस्तान को मिली बड़ी कामयाबी, देश को मिला ये नया हथियार .... ....

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 12 Mar, 2019 12:22 am देश और दुनिया विज्ञान व प्रौद्योगिकी ताज़ा खबर स्लाइडर

हिमाचल जनादेश ,नई दिल्ली (डेस्क )
 

हिंदुस्तान ने बीते कल को राजस्थान में पोखरण मरु क्षेत्र से मल्टी बैरल रॉकेट प्रणाली Pinaka द्वारा निर्देशित एक्सटेंडेड रेंज के रॉकेट का 2 बार सफल परीक्षण किया। दो बार हुए इस मिसाइल परीक्षण में Pinaka ने 90 किलोमीटर दूर का टारगेट हिट किया। यह परीक्षण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) की तरफ से किया गया।

इस हथियार प्रणाली में उत्कृष्ट गाइडेंस किट मौजूद है, जिसमें एडवांस नेविगेशन और नियंत्रण प्रणाली शामिल हैं। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि डीआरडीओ द्वारा स्वदेश विकसित पिनाक, सटीक निशाना साधने के लिए शस्त्र भंडार की क्षमता को उल्लेखनीय रूप से बढ़ाएगा।

परीक्षण के बारे में यह कहा गया कि हथियार प्रणाली ने तय लक्ष्यों पर काफी सटीक निशाना लगाया और वांछित सटीकता हासिल की। मंत्रालय ने कहा कि टेलीमेट्री सिस्टम ने उड़ान पथ के दौरान वाहन पर नजर रखी और उसकी निगरानी की। मिशन के सभी उद्देश्य पूरे हुए हैं। इससे पहले हिंदुस्तान ने स्वदेश विकसित और सतह से सतह पर कम दूरी तक मार करने वाली एक बैलिस्टिक मिसाइल का पिछले साल सितंबर महीने में भारी बारिश के बीच ओडिशा तट से सफलतापूर्वक परीक्षण किया था।

जानकारों ने बताया था कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित 'प्रहार' मल्टी बैरल रॉकेट प्रणाली 'Pinaka' और मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल 'पृथ्वी' के अंतरों को पाटने में सक्षम है। यह भी पढ़ें- कंप्यूटर बाबा पर मेहरबान हुई मध्यप्रदेश सरकार, बनाया मां नर्मदा, मां क्षिप्रा और मंदाकनी नदी न्यास का अध्यक्ष

इसके अलावा वह विभिन्न दिशाओं में कई लक्ष्यों को साध सकती है। सूत्रों ने बताया था कि यह परीक्षण सफल रहा क्योंकि लक्ष्य तक पहुंचने से पहले इसने 200 किलोमीटर तक की दूरी तय की और मिशन के सभी लक्ष्यों को प्राप्त किया।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.