पटवारी कानूनगो महासंघ ने सरकार से उठाई पद सृजित करने की मांग

पटवारी कानूनगो महासंघ ने सरकार से उठाई पद सृजित करने की मांग

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 07 Mar, 2019 04:29 pm प्रादेशिक समाचार सुनो सरकार देश और दुनिया ताज़ा खबर स्लाइडर मण्डी आधी दुनिया

हिमाचल जनादेश (उमेश भारद्वाज, सुंदरनगर)

सी श्रेणी के एसडीएम कार्यालयों में कानूनगो का पद न होने से प्रदेश के हजारों लोगों के कार्यों का निपटारा समय पर न होने से सरकार के साथ-साथ विभाग की कार्यशैली पर भी प्रश्नचिन्ह लग रहा है। 

प्रदेश में वर्ष 2014 में तत्कालीन सरकार ने तहसीलों व एसडीएम कार्यालयों का वर्गीकरण करके सी श्रेणी के एसडीएम कार्यालयों में राजस्व कार्यों का निपटारा करने वाले कानूनगो पदों को ही समाप्त कर दिया था। 

एसडीएम के कार्यालयों में जमीन संबंधी, वर्षा, आग व अन्य दुर्घटनाओं में होने वाले नुकसान के मामलों का निपटारा कानूनगो ही करता है। इस समय प्रदेश के करीब 30 एसडीएम कार्यालयों में यह पद न होने के कारण जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी सूरत में फिल्ड या तहसीलों से कानूनगो बुलाकर काम लिया जा रहा है। 

इससे दोनों ही जगहों पर कार्य प्रभावित हो रहे हैं। पटवारी कानूनगो महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष हेमराज शर्मा ने कहा कि महासंघ इन पदों के सृजन के लिए सरकार से अनेको बार मांग कर चुका है।

मुख्यमंत्री को इस बारे में अवगत करवाया गया है। उन्होंने कहा कि इसमें मुख्यमंत्री एवं सिंचाई मंत्री व पूर्व राजस्व मंत्री के उपमंडल भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही यदि यह पद सृजित नहीं हुए तो इस कार्य का बहिष्कार किया जाएगा।
 

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.