संसद भवन के सेंट्रल हॉल में दिखेंगे अटल बिहारी वाजपेयी, कल राष्ट्रपति करेंगे तस्वीर का अनावरण...

संसद भवन के सेंट्रल हॉल में दिखेंगे अटल बिहारी वाजपेयी, कल राष्ट्रपति करेंगे तस्वीर का अनावरण...

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 11 Feb, 2019 12:23 am राजनीतिक-हलचल देश और दुनिया ताज़ा खबर स्लाइडर

हिमाचल जनादेश ,नई दिल्ली  (डेस्क) 
 

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर का अनावरण करने का एक समारोह कल संसद भवन के सेंट्रल हॉल में आयोजित किया जाएगा। तस्वीर का अनावरण राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा किया जाएगा। इस कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी मौजूद रहेंगे।

संसद की पोट्रेट समिति की अध्यक्ष एवं स्पीकर सुमित्रा महाजन ने 12 तारीख को बिहारी वाजपेयी की तस्वीर लगाये जाने की तारीख का फैसला किया। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर को प्रसिद्ध चित्रकार कृष्ण कन्हाई ने तैयार किया है।

उल्लेखनीय कि पिछले साल पोट्रेट समिति की बैठक में अटल बिहारी वाजपेयी कि तस्वीर संसद भवन के सेंट्रल हॉल में लगाने का निर्णय लिया गया था। बैठक में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और ग्रामीण विकास और संसदीय कार्य मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने प्रस्ताव किया था कि संसद के सेंट्रल हॉल में दिवगंत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का चित्र लगाया जाना चाहिए। बैठक में सभी नेताओं ने सर्वसम्मति से इस प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी भारत के दसवें प्रधानमंत्री थे। अटल बिहारी वाजपेयी पहली बार 13 दिनो के लिए 1996 में प्रधानमंत्री बने थे। इसके बाद 13 अक्टूबर 1999 को उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री के रुप में शपथ ली और 2004 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे। अटल बिहारी वाजपेयी जनसंघ के संस्थापक सदस्यों में से एक थे। 

जनसंघ के बिखरने के बाद अटल बिहारी वाजपेयी ने बीजेपी के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 25 दिसंबर 2014 को भारत सरकार ने अटल बिहारी वाजपेयी को भारत के सबसे बड़े नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.