अब आधार में अपडेट्स करने पर लगेंगे ज्यादा चार्ज...

अब आधार में अपडेट्स करने पर लगेंगे ज्यादा चार्ज...

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 11 Jan, 2019 11:35 am देश और दुनिया ताज़ा खबर स्लाइडर

हिमाचल जनादेश ,दिल्ली (डेस्क )

 

वर्तमान में आधार कार्ड की जरूरत बहुत ज्यादा बढ़ गई है। यह आपके लिए पहचान पत्र भी है और रेसिडेंशियल ऐड्रेस प्रूफ भी। भारत में समय समय पर UIDAI के नियमों में बदलाव होते रहते हैं। एक बार फिर से नियमों में कुछ बदलाव हुए हैं।

आपको बता देते हैं कि अगर आप अब अपने आधार कार्ड में ऑफलाइन माध्यम से किसी भी तरह का कोई बदलाव करने वाले हैं। तो उसके लिए आपको अब ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। अर्थात् आधार कार्ड में किसी भी प्रकार के संशोधन के लिए अब आपको ज्यादा शुल्क अदा करना होगा। 1 जनवरी से किसी तरीके का बदलाव कराने पर नया शुल्क देना होगा।

अब बॉयोमिट्रिक अपडेट के लिए 100 रुपए देने होंगे। इसके अलावा पता और फोन नंबर बदलवाने पर 50 रुपए देने होंगे। पहले इस काम के लिए केवल 30 रुपए देने पड़ते थे। इसके अलावा e-KYC के लिए 30 रुपए देने होंगे। अगर आधार को A4 साइज पेपर पर कलर प्रिंट करवाते हैं तो उपभोक्ता को 30 रुपए देने होंगे। UIDAI ने कहा कि इससे ज्यादा फीस लेना गैर कानूनी है।

इसके अलावा आधार पंजीकरण के लिए दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि भी बढ़ाई गई है। 1 जनवरी से पहले तक आधार केंद्रों पर किसी बदलाव के लिए 50 रुपए देने पड़ते थे। अब इसे बढ़ाकर 100 रुपया कर दिया गया है। पहले बायोमेट्रिक अपडेट करवाने के लिए आधार केंद्र को 50 देने पड़ते थे।

इसे भी बढ़ाकर 100 रुपया कर दिया गया है। वर्तमान में आधार में किसी तरह का बदलाव और बनाने के लिए सभी बैंकों और डाकघरों को जिम्मेदारी मिली हुई है। इस फैसले का लाभ बैंकों और डाकघरों को होगा।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.