हिमाचल हाईकोर्ट ने जारी किया सरकार और रेलवे विभाग को नोटिस,  9 मई तक देना होगा जवाब, पढ़ें....

हिमाचल हाईकोर्ट ने जारी किया सरकार और रेलवे विभाग को नोटिस,  9 मई तक देना होगा जवाब, पढ़ें....

संवाददाता (हिमाचल जनादेश) 09 Jan, 2019 04:09 pm प्रादेशिक समाचार सुनो सरकार ताज़ा खबर स्लाइडर शिमला

​​​​​​हिमाचल जनादेश, शिमला(डेस्क)

 हिमाचल हाईकोर्ट ने पालमपुर तहसील के कालू दी हट्टी गांव में रेलवे ट्रेक पर ओवर हेड ब्रिज बनाने की मांग वाली याचिका में राज्य सरकार व रेलवे विभाग को नोटिस जारी किया। चीफ जस्टिस सूर्यकान्त और जस्टिस अजय मोहन गोयल की बेंच ने प्रार्थी सन्तोष कुमारी के पत्र पर आधारित याचिका की प्रारंभिक सुनवाई के बाद ये आदेश पारित किए।

खराब हो रही है कृषि योग्य भूमि :

प्रार्थी ने चीफ जस्टिस को लिखे पत्र में बताया कि कालू दी हट्टी गांव की आबादी लगभग 3000 के करीब है और उनके पास कृषि योग्य भूमि 3500 बीघा के करीब है। कुछ समय पहले वहां भारी मात्रा में चावल की पैदावार होती थी। लेकिन गांव के बीच में रेलवे लाइन होने के कारण अब अपनी कृषि भूमि तक पहुंचने में उन्हें भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

इस कारण कृषि भूमि बर्बाद हो रही है। रेलवे विभाग ने इस लाइन से ग्रामीणों की क्रॉसिंग बंद कर दी है। रेलवे विभाग इस लाइन से एम्बुलेंस तक को गुजरने नहीं देता। रेलवे इंजीनियर व अधिकारियों ने भी इस समस्या को देखते हुए सर्वेक्षण किया था और ओवरहेड ब्रिज की लागत 25 लाख से ऊपर बताई है।

प्रार्थी के अनुसार गांव वाले इस स्थिति में नहीं है कि इतनी बड़ी राशि खर्च कर सके। कोर्ट ने सरकार व रेलवे को नोटिस जारी कर उनसे 9 मई तक जवाब तलब किया है।

Comments

Leave a comment

What's on your mind regarding this news!

Your comment *

No comments yet. Be a first to comment on this.